एक लाख शिक्षकों के सर्टिफिकेट की होगी जांच, हस्ताक्षर व फोटो की भी होगी जांच, सरकार ने जारी किया आदेश, शिक्षकों में हड़कंप

By :  HPBL
Update: 2024-07-21 15:37 GMT

Teacher News: एक लाख से ज्यादा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच होगी। राज्य सरकार के इस फैसले ने शिक्षकों में हड़कंप मचा दिया है। दरअसल फर्जी डिग्रियों की आशंका के मद्देनजर राज्य सरकार ने इस फैसला लिया है। आशंका है कि कई शिक्षकों ने फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरियां ली है। राजस्थान सरकार के जारी फरमान के मुताबिक 2019 के बाद से नियुक्त हुए शिक्षकों की सर्टिफिकेट जांच होगी। दरअसल पिछले दिनों राजस्थान में निजी विश्वविद्यालयों से फर्जी डिग्रियां जारी होने का मामला सामने आया था।

"
"

लिहाजा पांच साल में नियुक्ति पाने वाले करीब एक लाख शिक्षकों के दस्तावेजों की फिर से जांच कराने का निर्णय किया है। सरकार ने तय किया है कि शिक्षकों की डिग्रियों की सत्यता जांचने के लिए सरकारी अधिकारियों की टीम विश्वविद्यालयों में जाकर भी रिकॉर्ड देखेगी। विभाग की तरफ से 2019 से अब तक नियुक्त हुए शिक्षकों के फार्म प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के स्तर पर निकलवाए जा रहे हैं। चयनित शिक्षकों द्वारा परीक्षा केंद्रों पर किए गए हस्ताक्षरों की भी जांच होगी।

यह जांच तृतीय श्रेणी से उच्च माध्यमिक स्तर तक के शिक्षकों की होगी। उल्लेखनीय है कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद पिछले आठ महीने में की गई जांच में यह सामने आया है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान भर्ती परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां हुईं। कहीं पेपर लीक हुए थे तो कहीं फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नियुक्तियां हुईं। जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक फर्जीवाड़ा तृतीय श्रेणी के शिक्षकों की भर्ती में हुआ।

आपको बता दें कि पिछले दिनों राजस्थान एसओजी ने फर्जी डिग्रियां देने वाले दो निजी विश्वविद्यालयों के संचालकों को गिरफ्तार किया था। दोनों ने बड़े पैमाने पर पैसे लेकर फर्जी डिग्रियां देने की बात स्वीकार भी की है। राजस्थान में शिक्षक भर्ती के पेपर लीक मामले के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सहायक पुलिस उप निरीक्षक पेपर लीक मामले की भी जांच शुरू कर दी है। दोनों परीक्षाएं वर्ष 2021 में हुई थीं और इनके पेपर लीक हुए थे। राजस्थान एसओजी प्रदेश में सभी परीक्षाओं के पेपर लीक मामलों की जांच कर रही है। अब तक की जांच में सामने आया है कि आरोपितों ने पेपर लीक कर करोड़ों की संपति बनाई।

Tags:    

Similar News