मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का प्रधानमंत्री पर पलटवार, कहा, भाजपा की चुप्पी हमारा हक मारने की साजिश का हिस्सा

Update: 2024-10-02 15:44 GMT

रांची। प्रधानमंत्री मोदी आज एक दिवसीय झारखंड के दौरे पर थे, इस दौरान उन्होंने जमकर गठबंधन सरकार पर निशाना साधा। झामुमो की गठबंधन सरकार को झारखंड के विकास के लिए बाधक बताया। अब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री पर पलटवार किया है। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट कर लिखा है कि हमें उम्मीद थी कि आज प्रधानमंत्री हम झारखंडियों के हक को हमें लौटाने की दिशा में ठोस कदम उठाएंगे, पर हमेशा की भांति ऐसा नहीं हुआ। हम दूसरे राज्यों की तरह कोई "विशेष दर्जा" नहीं मांग रहे हैं - अपना हक मांग रहे हैं, पर इस पर पूरी की पूरी भाजपा की चुप्पी हमारा हक मारने की साजिश का हिस्सा है।

हेमंत सोरेन ने आगे लिखा है कि यह एक सुनियोजित साजिश है क्यूंकि यह चुप्पी बताती है कि: - उन्हें झारखंड के मूल निवासियों की चिंता नहीं है। - वे बड़े कॉरपोरेट घरानों के हितों को हमारे हितों से ऊपर रख रहे हैं। - उन्होंने झारखंड राज्य के निर्माण के पीछे के मूल उद्देश्य को दर किनार दिया है और सिर्फ अपने हितों के लिए कार्य कर रहे हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री के दौरे के पहले मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये कहा था कि ये हक़ समस्त झारखंडियों का है। यह हमारे मेहनत, हमारे ज़मीन का पैसा है। इसे मांगने के कारण ही मुझे बिना किसी कारण जेल में डाला गया। कल जब प्रधानमंत्री झारखंड में होंगे - तो मुझे पूर्ण आशा है की वे हमारा हक हमें लौटायेंगे। वहीं कल्पना सोरेन ने कहा था कि कब मिलेगा झारखण्ड को उसका 1 लाख 36 हजार करोड़? हेमन्त सोरेन जी ने कई बार केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि झारखण्ड को उसका हक़ का पैसा दिया जाए, लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार ने इस पर चुप्पी साध रखी है।

हमारी सरकार ने कई जनकल्याणकारी योजनाओं को शुरू किया है और कई और योजनाएँ पाइपलाइन में हैं। लेकिन केंद्र द्वारा बकाया राशि ना देना इस बात को साफ दर्शाता है कि वो झारखण्ड के विकास को अवरुद्ध करना चाहती है। यह रवैया झारखण्ड के लोगों के प्रति उनकी असंवेदनशीलता को उजागर करता है।

Tags:    

Similar News