टेंशन मत लीजिये! त्योहारी सीजन में 6000 स्पेशल ट्रेन चलायेगा रेलवे, हर किसी को मिलेगी कंफर्म टिकट, झारखंड, बिहार, यूपी और बंगाल के लिए सबसे ज्यादा

By :  Aditya
Update: 2024-09-29 15:03 GMT

Special Train News : ट्रेन में वेटिंग लिस्ट देखकर टेंशन में हैं, तो टेंशन फ्री हो जाईये। त्योहार में घर जाने वाले हर यात्री को अब कंफर्म सीट मिलेगी। रेलवे त्योहारी सीजन में 6000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चला रहा है। खासकर झारखंड, बिहार, यूपी और बंगाल के लिए। जल्द ही रेलवे की तरफ से रूट तय कर ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया जायेगा। आपको बता दें कि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर को त्योहारों का महीना कहा जाता है।

इन तीन-चार महीने में लोग दशहरा, दिवाली, छठ, भाई द्विज, क्रिसमस मनाने अपने घरों में लौटते हैं। लिहाजा ट्रेन में पैर रखने तक की जगह नहीं होती है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी नहीं हो और ट्रेन में सभी कंफर्म सीट मिले, इसे लेकर रेलवे ने जबरदस्त तैयारी की है।


त्योहारी सीजन नजदीक आते ही भारतीय रेलवे ने एक करोड़ से अधिक यात्रियों को दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ त्योहारों के लिए घर पहुंचाने के लिए लगभग 6,000 पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

रेलवे के मुताबिक इन त्योहारों के दौरान कई रेल मार्गों, विशेष रूप से झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए जाने वाले मार्गों पर भारी भीड़ देखी जाती है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पत्रकारों को बताया कि इस साल के त्योहारी सीजन के लिए अब तक कुल 5,975 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं, जो पिछले साल 4,429 थीं।उन्होंने कहा, 'इससे पूजा की भीड़ के दौरान एक करोड़ से अधिक यात्रियों को घर जाने में सुविधा होगी।

आपको बता दें कि दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू हो रही है, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी, जबकि छठ पूजा इस साल 7 और 8 नवंबर को होगी। अधिकारियों ने कहा कि अधिक मांग होने पर विशेष ट्रेनों की संख्या और बढ़ सकती है.


इसके अलावा, 108 ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल कोच जोड़े गए हैं और 12,500 नए कोच बनाने की मंजूरी दी गई है और इन्हें अगले एक से दो वर्षों में विभिन्न ट्रेनों में जोड़ा जाएगा। कुल मिलाकर इस बार त्योहार में यात्रियों को ज्यादा परेशानी नहीं होने वाली है।

Tags:    

Similar News