शिक्षा मंत्री ने माना NEET की परीक्षा में गड़बड़ी हुई है, बोले, जो भी अधिकारी होगा दोषी, उसे बख्शेंगे नहीं

By :  HPBL
Update: 2024-06-17 13:25 GMT

NEET EXAM 2024: …तो क्या नीट की परीक्षा कैंसिल कर दी जायेगी? NEET पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली बार गड़बड़ी की बात मानी है। जिसके बाद चर्चा तेज है कि क्या नीट की परीक्षा कैंसिंल होगी। उन्होंने रविवार 16 जून को कहा कि NEET के रिजल्ट में कुछ गड़बड़ियां हुई हैं। जो भी बड़े अधिकारी इसमें शामिल पाए जाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। छात्र लगातार नीट पेपर लीको और ग्रेस मॉर्क्स को लेकर सवाल उठा रहे हैं. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई है और छात्र दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं।

"
"

इन सबके बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा को लेकर बड़ी बात कही है। शिक्षा मंत्री ने प्रदर्शनकारी छात्रों और अभिभावकों से मुलाकात की और आश्वासन दिया कि नीट परीक्षा के रिजल्ट में गड़बड़ियां हुई है और जो भी अधिकारी इसमें शामिल पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि कुछ छात्रों को परीक्षा के लिए समय कम दिया गया था, जिसकी वजह से उन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए. वहीं, सुप्रीम कोर्ट की सिफारिश के बाद 1563 छात्रों का एग्जाम दोबारा से लिया जाएगा।

उन्होंने माना कि परीक्षा लेने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) में सुधार की जरूरत है।प्रधान ने कहा कि NEET के संबंध में दो तरह की अव्यवस्था का विषय सामने आया है। पहला- शुरुआती जानकारी थी कि कुछ स्टूडेंट्स को कम समय मिलने के कारण ग्रेस नंबर दिए गए। दूसरा- दो जगहों पर कुछ अनियमितताएं सामने आई हैं। मैं छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त करता हूं कि इसे भी सरकार ने गंभीरता के साथ लिया है।

'गड़बड़ी में शामिल किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा'

आपको बता दें कि नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. इस दौरान कई एग्जाम सेंटर से पेपर लीक होने की खबर भी सामने आई थी. जिसके बाद नीट छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रिजल्ट पर रोक लगाने की मांग की थी. बावजूद इसके 4 जून को नीट परीक्षा का रिजल्ट आउट कर दिया गया. जिसमें कई ऐसे भी छात्र थे जिनके 720 में से 720 नंबर आए. रिजल्ट के बाद पेपर लीक का मामला और गहरा गया जब एक ही कोचिंग सेंटर के 6 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 नंबर मिले. पेपर लीक होने के साथ ही एनटीए पर भी ग्रेस मार्क्स को लेकर सवाल उठ रहे हैं. एनटीए के ग्रेस मार्क्स को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है.

Tags:    

Similar News