झारखंड: महिलाओं को हर महीने 2100 रुपये, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जारी किये अपने पंच प्रण

By :  Aditya
Update: 2024-10-05 15:36 GMT

Jharkhand Vidhansabha Election: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से ‘पंच प्रण’ के माध्यम से पांच बड़ी घोषणा की गई। भाजपा ने प्रण लिया है कि चुनाव के बाद बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने के बाद ‘गोगो दीदी योजना’ शुरू की जायेगी। इसके तहत हर महिला के बैंक खाते में हर महीने की 11 तारीख को 2,100 रुपये की वित्तीय सहायता ट्रांसफर की जाएगी।

देखिये भाजपा के पंचप्रण क्या है : झारखंड की जनता को भाजपा के पांच बड़े वचन

1. भाजपा "गोगो दीदी योजना" शुरू करेगी, जिसके तहत झारखंड की हर महिला के बैंक खाते में हर महीने की 11 तारीख को 2,100 रुपये तक की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की जाएगी।


2. भाजपा राज्य में "लक्ष्मी जोहार" शुरू करेगी , जिसके तहत के सभी घरों में 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर और साल में दो मुफ्त सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।

3. भाजपा राज्य में सुनिश्चित रोजगार शुरू करेगी , जिसके तहत झारखंड में युवाओं के लिए 5 साल में 5 लाख स्वरोजगार के अवसर पैदा करेगी। इसके अलावा, 2.87 लाख खाली सरकारी पदों के लिए निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती की जाएगी। इसे सुनिश्चित करने के लिए, पहली कैबिनेट बैठक में ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिससे नवंबर 2025 तक 1.5 लाख भर्तियां पूरी हो जाएंगी। इसके अलावा, एक वार्षिक कैलेंडर पेश किया जाएगा, जिसमें सभी मौजूदा परीक्षाओं को एक ही परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

4. भाजपा उन युवाओं की चुनौतियों का समाधान करेगी जो अपना करियर शुरू करने में संघर्ष कर रहे हैं। इसके लिए हम हर स्रातक और सातकोत्तर युवा को दो साल के लिए 2,000 रुपये प्रति माह का युवा साथी भत्ता देगी। इससे उन्हें अपनी पढ़ाई और करियर के खर्चों जैसे की किताबें और कोचिंग फीस को पूरा करने में मदद मिलेगी।

5. भाजपा राज्य में घर साकार शुरू करेगी , जिसके तहत झामुमो सरकार के कुशासन को सुधारने और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण आवास सुनिश्चित करने के लिए घरों के निर्माण के लिए मुफ्त बालू उपलब्ध कराएंगी तथा प्रधानमंत्री आवास योजना को पूर्ण रूप से लागू करके 21 लाख घरों का निर्माण और प्रत्येक को ₹1 लाख की बढ़ी हुई सहायता प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, 2027 तक जल जीवन मिशन के माध्यम से 59 लाख घरों को नल के पानी का कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

Tags:    

Similar News