मास्टर साहब अब जींस-टी शर्ट में नहीं आयेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के रील-डांस पर भी लगायी रोक

By :  Aditya
Update: 2024-10-10 15:51 GMT

Teacher News: स्कूल में मास्टर जी अब जींस-टी शर्ट पहनकर नहीं आयेंगे। शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए फरमान जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक ने अपने आदेश में कहा है कि अब सरकारी स्कूलों में शिक्षक फॉर्मल ड्रेस में आएंगे। वहीं सरकारी स्कूलों में डीजे, डांस, गाना गाने और रील बनाने पर भी रोक लगाई गई है।

दरअसल आये दिन शिक्षक-शिक्षिकाओं की रील सोशल मीडिया में वायरल होती रहती थी। शिक्षा विभाग ने इसे लेकर गहरी नाराजगी जतायी है। शिक्षा विभाग के डायरेक्टर सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारी (DEO) को पत्र लिखकर तत्काल ऐसे मामलों में सख्ती बरतने को कहा है।

शिक्षा विभाग के आदेश में आगे कहा गया है कि स्कूलों में शिक्षक और कर्मचारी कैजुअल ड्रेस में स्कूल पहुंच रहे हैं। यह भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। स्कूलों में शिक्षक टी-शर्ट और जींस में नहीं आएंगे, बल्कि फॉर्मल ड्रेस में स्कूल आएंगे। टी-शर्ट और जींस को बैन किया गया है। निर्देश का उल्लंघन करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि शिक्षक और कर्मचारी को इससे पहले भी निर्देश दिए गए थे।

पुराने पत्र का जिक्र करते हुए कहा गया है कि सामान्य प्रशासन विभाग के ज्ञापन संख्या 394 दिनांक 28 अगस्त 2019 के मुताबिक स्कूलों में व्यवहार करना होगा।निदेशक ने लिखा है कि सोशल मीडिया फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम पर शिक्षकों के डांस करते हुए कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। डीजे, डिस्को समेत अन्य लो लेवल की गतिविधियां स्कूलों में देखी जा रही है। स्कूल में इस तरह का व्यवहार शैक्षणिक माहौल को गलत तरीके से प्रभावित करता है।




 


ऐसे में इसे कहीं से स्वीकार नहीं किया जा सकता है। इस पर तत्काल रोक लगाई जाए।हालांकि, शिक्षा विभाग ने ये स्पष्ट कर दिया कि सिर्फ शिक्षा कैलेंडर के मुताबिक, विशेष दिनों में ही डांस म्यूजिक आदि का डिसिप्लिन और शालीन तरीके से किया गया कार्यक्रम ही मान्य होगा।

Tags:    

Similar News