Microsoft Server Down : दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट सर्वर हुआ डाउनः, बैंक, रेलवे, उड़ानें ठप, लैपटॉप कंप्यूटर भी बंद

By :  HPBL
Update: 2024-07-19 09:18 GMT

बड़ी खबर : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार को तकनीकी खराबी आ गई। इसकी वजह से दुनियाभर में एयरलाइंस, टीवी टेलिकास्ट, बैंकिंग और कई कार्पोरेट कंपनियों के कामकाज पर असर पड़ा है। भारत समेत दुनियाभर में एयरपोर्ट पर चेक इन और टिकट बुकिंग में दिक्कत आ रही है इससे फ्लाइट्स या तो लेट हैं या कैंसिल की जा रही हैं।

दुनियाभर में विंडोज पर काम करने वाले तमाम आईटी सिस्टम्स, कंप्यूटर और लैपटॉप शुक्रवार को अचानक बंद पड़ गए हैं. भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों सहित दुनिया भर के कई देश इसकी वजह से प्रभावित हुए हैं.

इसके चलते अधिकांश विमान कंपनियों, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, विदेशी रेल सेवाएं और मीडिया हाउस का कामकाज ठप पड़ गया है. इसके पीछे की वजह कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की तकनीकी दिक्कत बताई जा रही है. भारत सहित पूरे विश्व में भुगतान प्रणालियां (Payment Systems ) भी प्रभावित हुईं हैं.

हैदराबाद और बेंगलुरु में ज्यादातर कॉर्पोरेट कंपनीज में वायरस अटैक की बात कही जा रही है। सिस्टम ब्लू स्क्रीन में आने के बाद रीस्टार्ट हो रहे हैं। हैदराबाद में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को अगले 2 घंटे तक सिस्टम ऑफ करने को कहा है।

IT मंत्री अश्वनी वैष्णव का कहना है कि इस वैश्विक समस्या को लेकर हम Microsoft और उसके सहयोगियों के संपर्क में हैं. इस आउटेज का कारण पता लगा लिया गया है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है. फिलहाल इस दिक्कत का NIC नेटवर्क पर कोई असर नहीं पड़ा है.

Tags:    

Similar News