स्कूल में रिपोर्टर बैन : राज्य सरकार ने जारी किया आदेश, स्कूलों अब मीडिया की इंट्री पर लगा बैन, आदेश में निदेशक ने कहा...

By :  Aditya
Update: 2024-10-17 17:09 GMT

Education News : स्कूलों में मीडिया की इंट्री बैन कर दी गयी है। इस मामले में शिक्षा विभाग के निदेशक ने एक पत्र लिखा है, जिसमें सभी DEO को निर्देश दिया गया है कि स्कूलों में माइक और कैमरा के साथ प्रवेश को वर्जित कर दिया गया है।


दरअसल पिछले दिनों बिहार के कई स्कूलों में शिक्षकों की लापरवाही और अव्यवस्था की खबरें वायरल हुई थी। लिहाजा शिक्षा विभाग ने अपनी लापरवाही को सुधारने के बजाय मीडिया पर ही बैन लगा दिया है।

शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सुबोध कुमार चौधरी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को कहा है कि विगत दिनों में यह देखा जा रहा है कि बिना विभागीय आदेश के कई संस्था के प्रतिनिधि विभिन्न उद्देश्यों और विभिन्न उपकरण जैसे कि माइक और कैमरा के साथ सीधे विद्यालय परिसर में पहुंचकर शैक्षणिक कार्य में व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं।

निदेशक ने पत्र में कहा है कि इससे छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को सुरक्षा के साथ-साथ कई अन्य प्रकार की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. ऐसी गतिविधि विद्यालय के नियमित पठन-पाठन और गतिविधियों को बाधित कर सकते हैं।

शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूल के टीचर्स के भी मीडिया से बात करने पर रोक लगा दी है. आदेश में कहा गया है कि स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केवल प्रिंसिपल ही प्रेस ब्रीफिंग के लिए अधिकृत होंगे. कोई दूसरे टीचर्स मीडिया से बातचीत नहीं करेंगे।

आपको बता दें कि बिहार के सरकारी स्कूलों के अक्सर वीडियो वायरल होते रहते हैं, जिसमें मीडियाकर्मी माइक लेकर स्कूल में घुस जाते हैं. इनमें से कई यूट्यूबर्स सरकारी स्कूलों की बदहाल व्यवस्था को दिखाते हैं. वहीं कई लोग टीचर्स और स्टूडेंट्स से सवाल-जवाब करते नजर आते हैं।





 



इनमें कई बार तो टीचर्स और स्टूडेंट्स सामान्य सवालों का भी जवाब नहीं दे पाते। जिसके चलते प्रशासन और बिहार सरकार की काफी फजीहत होती थी. बिहार सरकार के इस फैसले को फजीहत से बचने की कवायद के तौर पर भी देखा जा रहा है।

Tags:    

Similar News