5 जवान शहीद: अधिकारी सहित 5 जवान हुए शहीद, रक्षा मंत्री सहित कईयों ने जताया दुख

By :  HPBL
Update: 2024-06-29 07:16 GMT

5 Jawan Shaeed: एक बड़ी खबर आ रही है। 5 जवान शहीद हो गये हैं। घटना को लेकर विस्तृत जानकारी अभी नहीं आयी है, लेकिन खबर है कि 5 जवान शहीद हो गये हैं। घटना लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके की है। टैंक अभ्यास के दौरान नदी पार करते समय अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया जिसमें सेना के जवान फंस गए। हादसे में सेना के पांच जवान शहीद हो गए हैं। जेसीओ समते सेना के 5 जवान शहीद हो गए।




 

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को लद्दाख में टैंक को नदी पार कराया जा रहा था। यह रूटीन एक्सरसाइज थी। इस बीच अचानक नदी में सैलाब आ गया और एक जेसीओ समेत सेना के 5 जवानों की इस में बह गए। इन पांचों के शवों को बरामद कर लिया गया है। दरअसल शुक्रवार को दौलत बेग ओल्डी में टैंक अभ्यास चल रहा था और सेना के कई टैंक यहां मौजूद थे. इस दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास एक टी-72 टैंक द्वारा नदी कैसे पार की जाती है इसका अभ्यास चल रहा था।

अभ्यास के तहत जब एक टैंक नदी को पार करने की कोशिश करने लगा तो अचानक से नदीं का प्रवाह तेज हो गया और टैंक बह गया. बताया जा रहा है कि इस दौरान टैंक में कुल 5 जवान सवार थे। हादसे का शिकार हुए जवानों के नाम आरआईएस एमआर के रेड्डी, डीएफआर भूपेंद्र नेगी, एलडी अकदुम तैयबम, हवलदार ए खान (6255 एफडी वर्कशॉप), सीएफएन नागराज पी (एलआरडब्ल्यू) हैं।

आमतौर पर इस टैंक पर कमांडर, एक गनर और एक ड्राइवर होता है। प्रैक्टिस के दौरान इसमें 5 जवान सवार थे। रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि नदी के ऊपरी इलाके में बारिश के चलते पानी बढ़ गया। रात होने के चलते जवानों को इसका पता नहीं चल सका।T-72 टैंक 5 मीटर (16.4 फीट) गहरी नदियों को पार करने की क्षमता रखता है। यह एक छोटे डायामीटर वाले स्नोर्कल की मदद से नदी पार करता है।

Tags:    

Similar News