'प्रमोशन के लिए महिला से फिजिकल रिलेशन की डिमांड', महाराष्ट्र के अफसर पर सनसनीखेज आरोप

Update: 2024-10-04 10:28 GMT

Maharashtra News: मुंबई पुलिस ने मंगलवार को महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) की एक सीनियर अफसर के खिलाफ FIR दर्ज की. आरोप है कि अफसर ने मुंबई की एक प्रमुख कंसल्टेंसी और ऑडिट फर्म की एक महिला कर्मचारी से प्रमोशन के बदले में यौन संबंध बनाने की मांग की.

28 साल की महिला अपनी कंपनी की ओर से मिले प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए ग्राहक (MSRTC) के कार्यालय में काम कर रही थी. महिला ने आरोप लगाया कि MSRTC की आंतरिक समिति (यौन उत्पीड़न मामले की जांच कर रही) ने लगभग चार महीने बाद भी अपनी जांच पूरी नहीं की है, जिसके कारण उसे पुलिस से संपर्क करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि MSRTC के उप महाप्रबंधक (सूचना एवं प्रौद्योगिकी) वीरेंद्र कदम के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (ए) II के तहत एक FIR दर्ज की गई है. MSRTC के अनुसार, कदम (59) इस साल मार्च में रिटायर्ड हुए थे, लेकिन सरकार ने उन्हें 18 महीने का सेवा विस्तार दिया था.

नागपाड़ा पुलिस ने कहा- पड़ताल जारी

FIR दर्ज होने के बाद नागपाड़ा पुलिस स्टेशन के एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है और शिकायतकर्ता के सहकर्मियों के बयान दर्ज करने शुरू कर दिए हैं. MSRTC के प्रवक्ता अभिजीत भोसले ने कहा कि एक आंतरिक समिति मामले की जांच कर रही है और रिपोर्ट जल्द ही सामने आ जाएगी.

संपर्क करने पर MSRTC के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक माधव कुसेकर ने कहा कि मैंने समिति से कल रिपोर्ट सौंपने को कहा है, जिसके आधार पर हम आगे की कार्रवाई करेंगे. उधर, कदम से जब संपर्क करने की कोशिश की गई, तो उनका फोन बंद था और उन्हें भेजे गए मैसेज का भी समाचार लिखे जाने तक कोई जवाब नहीं मिला था.

31 मई को महिला ने वर्कप्लेस पर दर्ज कराई थी ये शिकायत

31 मई, 2024 को अपने वर्कप्लेस पर दर्ज की गई शिकायत में महिला ने आरोप लगाया कि 29 मई को शाम करीब 4.30 बजे कदम ने उसे और एक अन्य सहकर्मी को काम से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुलाया, जहां अन्य लोग भी मौजूद थे. उसने बताया कि चर्चा के बाद, जब सभी चले गए, तो कदम ने उसे वहीं रहने के लिए कहा और बाद में चाय के लिए बुलाया.

उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि अचानक कदम मेरे पास आए और अश्लील टिप्पणियां कीं, जिसका अर्थ था कि संगठन के भीतर मेरा प्रमोशन इस बात पर निर्भर करेगा कि मैं उनकी बातों को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं या नहीं. उन्होंने ये भी दावा किया कि कई सीनियर लोग समझौता करके उच्च पदों पर पहुंचे हैं.

महिला ने आरोप लगाया कि जब उसने विषय बदलने की कोशिश की, तो आरोपी कदम ने मौखिक उत्पीड़न जारी रखा और उससे कहा कि इतनी कम उम्र में, मुझे अपने चरित्र के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए और केवल करियर पर फोकस करना चाहिए. आरोपी ने कहा कि वो आने वाले शनिवार (01/06/2024) को SAHIL होटल में एक कमरा बुक करने के लिए तैयार है.

पीड़िता का आरोप- बार-बार फोन कर डाल रहा था दबाव

शिकायतकर्ता ने कहा कि कदम ने उसी दिन शाम 6 बजे फिर से उसे फोन किया और कहा कि वो उसके प्रोजेक्ट मैनेजर से उसे प्रमोट करने के लिए कहेगा, जिस पर महिला ने कहा कि इसकी कोई ज़रूरत नहीं है. इसके बाद आरोपी ने अपने प्रस्ताव (फिजिकल रिलेशन) के बारे में पूछा, जिस पर महिला ने दो बार स्पष्ट रूप से मना कर दिया. इसके बाद भी आरोपी ने फिर से विचार करने और सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए कहा.

शिकायतकर्ता ने कहा कि आरोपी के इस हरकत का मेरे प्रोफेशनल लाइफ पर गहरा असर पड़ा है. मैं कदम के साथ किसी भी तरह की बातचीत से डरती हूं. महिला ने बताया कि उसकी शिकायत MSRTC को भेजे जाने के बाद, 4 जून को एक आंतरिक समिति (IC) ने इसकी जांच की.

6 अगस्त को उन्होंने परिवहन विभाग को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि आईसी को तुरंत बदल दिया गया और कदम के करीबी या उनसे जुड़े समिति सदस्यों को शामिल कर लिया गया. उन्होंने आरोप लगाया कि धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके आईसी सदस्य पर दबाव बनाने की कोशिश की गई, लेकिन स्थानीय नागपाड़ा पुलिस ने कहा कि यह एक सिविल मामला है.

अपनी शिकायत की जांच कर रही आईसी से संतुष्ट न होने पर महिला ने मंगलवार को नागपाड़ा पुलिस से संपर्क किया, जिसके बाद कदम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. महिला ने अपनी शिकायत में आगे कहा कि उसके पास कदम की कॉल रिकॉर्डिंग (घटना के दिन की) जैसे पुख्ता सबूत हैं, जिसमें उसे प्रमोशन की पेशकश करते हुए सुना जा सकता है. उसने कहा कि उसने पहले ही पुलिस को ये सबूत सौंप दिए हैं. नागपाड़ा पुलिस के अधिकारी ने इसकी पुष्टि की. गुरुवार को पुलिस ने उनके सहकर्मियों के बयान दर्ज किए और कदम के केबिन का पंचनामा भी किया, जहां कथित घटना घटी थी.

Similar News