जानिए परंपरा की खास वजह...भारत के इस गांव में हर मर्द करता है दो शादी

Update: 2024-10-03 08:17 GMT

Ramdeyo Ki Basti: भारत विविधताओं का देश माना जाता है. यहां हर राज्य में अलग-अलग तरह की परंपराएं और मान्यताएं होती हैं. कहा जाता है कि भारत एक ऐसा देश है जहां एक कोस के बाद पानी का स्वाद बदल जाता है. इसके अलावा चार कोस के बाद भाषा बदल जाती है. आज हम इस आर्टिकल में भारत के ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर मर्द दो विवाह करता है और तीनों एक साथ खुशी से रहते हैं.

राजस्थान के जैसलमेर जिले का 'रामदेयो की बस्ती' (Ramdeyo Ki Basti) गांव एक अनोखी परंपरा के लिए जाना जाता है. यहां के लोग मानते हैं कि एक पुरुष को दो बार विवाह करना चाहिए. इस परंपरा के पीछे का कारण है पुत्र की चाहत. गांव वालों का मानना है कि यदि कोई व्यक्ति केवल एक शादी करता है, तो उसके घर संतान नहीं होती या फिर सिर्फ बेटी का जन्म होता है. इसलिए, बेटे की चाह में लोग खुशी-खुशी दूसरी शादी करते हैं. इस मान्यता के अनुसार, दूसरी शादी करने से घर में बेटे का जन्म होना लगभग निश्चित होता है.

एकजुटता की मिसाल

आमतौर पर दो पत्नियों के बीच आपसी झगड़े की स्थिति बनती है लेकिन रामदेयो की बस्ती में दोनों पत्नियां एक परिवार की तरह एक छत के नीचे खुशी-खुशी रहती हैं. यहां की महिलाएं एक-दूसरे को बहन की तरह मानती हैं, जिससे घर में शांति बनी रहती है.

आधुनिकता की ओर बढ़ते कदम

हालांकि, हाल के वर्षों में गांव के युवा इस परंपरा से दूर होते जा रहे हैं. वे आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए इस रिवाज को महत्व नहीं दे रहे हैं और एक ही शादी करने की इच्छा व्यक्त कर रहे हैं. गांव में मौजूद आजकल के युवा इस रिवाज से ताल्लुक नहीं रखना चाहते हैं.

Tags:    

Similar News