ऑस्‍ट्रेलिया में मिला कोरोना का नया वेरिएंट , तेजी से फैल रहा Fluqe

Update: 2024-07-12 04:16 GMT

कैनबरा। कोरोना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। हर दिन यह कहीं न कहीं किसी नए रूप में सामने आ रहा है। इसके पुराने वेरिएंट FLiRT की चर्चा अभी ख़तम भी नहीं हुई है कि इसके नए वेरिएंट FLuQE कोविड वेरिएंट ने ऑस्ट्रेलिया के दरवाजे पर दस्तक दे दी है। दरअसल, कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार SARS-CoV-2 वायरस लगातार म्यूटेट होकर नए वेरिएंट में तब्दील होता रहता है। इसकी वजह से जब तक हमारा इम्यून सिस्टम एक वेरिएंट के अनुकूल हो पाता है, तब तक एक नया वेरिएंट चुनौती बनकर सामने आ जाता है।

"
"

ओमिक्रॉन वेरिएंट फ्लर्ट सबवेरिएंट JEAN.1 का वंशज है, जिसमें KP.1.1, KP.2 और JEAN.1.7 शामिल हैं। KP.2 ने मई में ऑस्ट्रेलिया और अन्य स्थानों पर COVID संक्रमण के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दिया। फ्लूक (KP.3) को फ्लर्ट का वंशज कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि इसे फ्लर्ट वेरिएंट के समान उत्परिवर्तन विरासत में मिले हैं। फ्लूक के लिए अभी भी शुरुआती दिन हैं और इस पर अभी तक बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है। हालांकि, ऐसा लगता है कि अब हमारे पास एक और वायरस उभरा है, जो हमारी कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक सुरक्षा को भी चकमा दे रहा है। यहीं कारण है कि फ्लूक कई देशों में प्रभावी हो रहा है।

क्या छिपा है भविष्य में ?

ऑस्ट्रेलिया के न्यूकैसल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नाथन बार्टलेट के अनुसार, फ़्लर्ट और फ़्लूक वेरिएंट के व्यापक प्रसार और संक्रमण से आबादी में इन वेरिएंट के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। इसके अलावा, इस वायरस में उत्परिवर्तन के बाद एक नया वेरिएंट सामने आएगा।हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और SARS-CoV-2 के विकास के बीच निरंतर संघर्ष चल रहा है। वर्तमान में हम जिस मुद्दे से निपट रहे हैं, वह यह है कि टीके संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं या वायरस के संचरण को दबा नहीं सकते हैं। हालाँकि वे गंभीर बीमारी को रोकने में बहुत अच्छे हैं, फिर भी वायरस कई लोगों को संक्रमित करता है।

संक्रमण और संचरण को कम करने के लिए ऊपरी श्वसन पथ (नाक और गले) में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना आवश्यक है, जिसका अर्थ है वायरस के विकास की अधिक संभावना, साथ ही लोगों और स्वास्थ्य सेवा पर बोझ। अगली पीढ़ी के टीके और उपचार वास्तव में संक्रमण और संचरण को कम करने के लिए हैं। इस उद्देश्य के लिए, प्रतिरक्षा-बूस्टर के रूप में नाक के स्प्रे और नाक के टीके हैं।

Tags:    

Similar News