Spam Calls: सरकार ने Airtel, Jio, Vi को दिया ये कड़ा निर्देश...स्पैम कॉल्स की दुकान होगी बंद!

Update: 2024-08-07 04:09 GMT

Spam Calls: टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्राइवेट और पब्लिक दोनों ही टेलिकॉम कंपनियों को स्पैम कॉल के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं. TRAI का कहना है कि जियो, एयरटेल, वीआई समेत बाकी कंपनियों को स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे. टेलिकॉम नियामक ने हाल ही में अनचाहे कॉल पर एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स और टेलीमार्केटर्स के साथ एक बैठक बुलाई थी.

इस बैठक का उद्देश्य वॉयस कॉल का इस्तेमाल कर बल्क कम्यूनिकेशन को रोकना है. TRAI ने एक रिलीज में कहा, "नियामक ने सर्विस प्रोवाइडर्स और टेलीमार्केटर्स को यह निर्देश दिया है कि उन्हें स्पैम मैसेज से निपटने के लिए आगे आना होगा." साथ ही कहा है कि कंपनियों को इस तरह की कॉल्स के लिए ट्रेसिबिलिटी के लिए टेक्निकल सॉल्यूशन भी लाना होगा. सरकार 10 डिजिट सॉल्यूशन पर भी काम कर रही है.

"
"

स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए DoT का 10 डिजिट सॉल्यूशन:

टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने स्कैम या स्पैम कॉल्स की पहचान करने के लिए एक नया टूल पेश किया है. सरकार ने किसी भी तरह की सर्विस या लेन-देन संबंधी कॉल करने के लिए 160 से शुरू होने वाली सीरीज एलॉट की है. ऐसे में अगर कभी कोई कॉल आता है और उसके आगे 160 नंबर लगा होता है तो समझ जाइए कि यह किसी सर्विस या लेन-देन संबंधी कॉल है. लेकिन अगर यह नंबर नहीं लगा होगा तो इस तरह की कॉल्स स्पैम हो सकती हैं.

टेलिकॉम कंपनियां कर रही हैं यूजर्स को मैसेज:

पिछले काफी समय से लोगों के पास कंपनियों की तरफ से मैसेज आ रहा है जिसमें यह बताया गया है कि उन्हें स्पैम कॉल्स से सुरक्षित रहना है. एयरटेल में आ रहे मैसेज में लिखा है-

ट्राई मोबाइल नंबरों के वेरिफिकेशन/ डिस्कनेक्शन/ गैरकानूनी एक्टिविटी की रिपोर्ट करने के लिए कभी भी कोई मैसेज या कॉल नहीं करता है. ट्राई के नाम से आने वाले ऐसे मैसेज/कॉल से सावधान रहें. ऐसी कोई भी कॉल या मैसेज धोखाधड़ी मानी जाती है. इसे संचार साथी प्लेटफार्म पर चक्षु माड्यूल (https://sancharsaathi.gov.in/sfc/) के माध्यम से दूरसंचार विभाग को या ग्रह मंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल https://www.cybercrime.gov.in पर सूचित किया जा सकता है.

Tags:    

Similar News