झारखंड में महंगाई भत्ता बढ़ा : कैबिनेट ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का लिया फैसला, इन्हें 1 जनवरी 2024 से मिलेगा बढे हुए महंगाई भत्ता का लाभ

By :  Ashrita
Update: 2024-09-20 13:30 GMT

Jharkhand Cabinet : हेमंत कैबिनेट की बैठक में आज कई बड़े फैसले लिये गये। आज सबसे ज्यादा फैसले इंफ्रास्ट्रक्चर के संदर्भ में लिया गया है। राज्य सरकार ने पेंशनकर्मियों के भी कैबिनेट में बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार के कर्मचारियों को अनुपरीक्षित वेतनमान में 1.1.2024 से महंगाई भत्ता की दरों में वृद्धि का फैसला लिया गया है। इन कर्मियों के वेतनमान में 427 प्रतिशत से 443 प्रतिशत की महंगाई भत्ता की बढ़ोत्तरी की जायेगी। वहीं राज्य के पेंशनधारी, परिवारिक पेंशनधारियों के लिए अपुनरीक्षित वेतनमान में दिनांक 1.1 2024 के प्रभाव से महंगाई भत्ता में बढोत्तरी का फैसला लिया गया है। उनके महंगाई भत्ता में 9 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है। इसके तहत 230 प्रतिशत से बढाकर अब पेंशनकर्मियों को 239 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

"
"

दुमका के सरैयाहाट में डिग्री कालेज का का निर्माण होगा। इसके लिए 39 करोड़ की स्वीकृति दी गयी है। वहीं आरएसपी कॉलेज झरिया में नया भवन बनेगा, जिसकी लागत 67 करोड़ होगी। वित्त विभाग के अहम प्रस्ताव के तहत इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय के संदर्भ में लिया गया है।

राजकीय फार्मेसी संस्थान बरियातू में बी फार्मा पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी। इसे लेकर अलग-अलग पदों का सृजन किया गया है। बोकारो और गोड्डा में अभियंत्रण महाविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जायेगा। झारखंड जन्म-मृत्यु नाम निर्माधरण में संशोधन का फैसला लिया गया है।

Tags:    

Similar News