Hair Care Tips: कमर तक लंबे बालों की है चाहत तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो, चंद दिनों में नजर आएगा फर्क

Update: 2024-08-25 11:00 GMT

Hair Care Tips: आज खराब लाइफस्‍टाइल, धूल, मिट्टी और प्रदूषण के चलते बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं। बालों की ग्रोथ पर भी इसका बेहद बुरा असर पड़ता है। बालों को लेकर आप भी काफी टेंशन में रहते होंगे पर आप चिंता ना करें क्योंकि आज हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताएंगे जिनको अपनाकर आप इनको ठीक कर सकते है।

बालों में नमी का ध्यान रखें (Hair Care Tips)

बालों में नमी बेहद जरूरी है। घने, लंबे और हेल्‍दी बालों के लिए आपको बालों में ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल के मसाज की जरूरत है, ये बालों के लिए बेहद लाभदायक हैं।

"
"

एवोकाडो देता है जरूरी पोषत तत्व

बालों की ग्रोथ के लिए खाना पीना भी जरूरी है पर इसमे क्या खाएं कई बार टेंशन की बात रहती है3 से 4 बार एवोकाडा खाने पर आपको काफी फायदा मिलेगा।

एवोकाडो बेहद है जरूरी

एवोकोडो में बायोटीन के साथ विटामिन-बी भी होता है। जो बालों की ग्रोथ और मजबूती प्रदान करता है एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एसेंशियल फैटी एसिड, विटामिन-ए, बी-5, ई बायोटीन जैसे जरूरी तत्व बेहद ही खास होते है जो बालो का ख्याल रखते हैं।

आयरन वाली डाइट लें

अगर आप चाहते है कि आपके बाल स्वस्थ रहें तो आयरन, विटामिन-डी और जिंक वाली डाइट जरूर लें।बालों की हेल्‍थ के लिए इन पोषक तत्‍वों को एबजोर्ब करना बेहद जरूरी है।

प्राकृतिक चीजों का इस्‍तेमाल करें

स्‍टाइलिंग टूल्‍स और केमिकल डाई और भी कई हानिकारक प्रोडक्‍ट्स बालों को नुकसान पहुंचा रहे है इसलिए जितना हो उतना इनको ना यूज करें। बस आप बालों को हेल्दी बनाने और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए केमिकल्‍स युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का इस्ते माल करें।

Tags:    

Similar News