जाने क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय...कम उम्र की महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

Update: 2024-09-03 12:48 GMT

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के केस दिन- प्रतिदिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।हर साल कई महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से अपनी जान गंवा देती है।बात करें “वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ की तो उनके अनुसार महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर एक आम कैंसर में से एक है।

हाल में ‘ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस’ के रिसर्च के अनुसार पता चला की 30 प्रतिशत उन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होता हैं जो 40 से कम उम्र की हैं।

रिसर्चर ने बताया कि अब तक के आंकड़ों से पता चला है कि 2015 में 1 लाख में से 35 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर हुआ था। वही साल 2015 से लेकर साल 2022 तक 2657 से बढ़कर 3611 हो गए हैं।

"
"

क्यों होता है कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer)

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है की कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर के मुख्य कारण है कि खराब और इनएक्टिव लाइफस्टाइल। आजकल लोगों को घर के खाने से ज़्यादा बाहर का जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड खाना खड़ा पसंद है जिससे वो मोटापे का भी शिकार हो जाते है। साथ ही साथ बच्चों को कम दूध पिलाना और हार्मोन थेरेपी के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है।

कैसे करें बचाव

रेगुलर एक्सरसाइज करें

देखा गया है कि महिलाएं एक्सरसाइज करने में पुरुषों के मुकाबले थोड़ी कम एक्टिव होती हैं जिससे उनका मोटापा बढ़ता है और बाद में कई बीमारी का कारण बन जाता है ऐसे में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहना चाहिए क्योंकि वो जितना एक्टिव रहेंगी उन्हें उतना गंभीर बीमारी का खतरा कम रहेगा।

घूम्रपान, शराब और जंक फूड को करें ना

आप सभी को पता होगा कि खराब लाइफस्टाइल कई बीमारी का कारण बन सकती है। ऐसे में आपको कुछ खास चीजों का ख्याल रखना जरूरी है जैसे धूम्रपान न करना साथ ही साथ शराब या जंक फूड का सेवन ना करना क्योंकि ये आपके शरीर में कब बीमारी का रूप ले ले आपको पता नहीं चलेगा।

गर्भनिरोधक गोलियां औऱ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी

ध्यान रहे कभी भीगर्भनिरोधक गोलियां औऱ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि इससे आपके शरीर में कई तरह के बदलाव आते है।

Tags:    

Similar News