काम की खबर: चलती ट्रेन में अगर तबीयत हो जाये खराब! तो घबराने की जरूरत नहीं, अब ट्रेन में ही मिलेगी दवाई, हेल्पलाइन भी....

By :  Aditya
Update: 2024-08-13 17:47 GMT

Railway News: ट्रेन से जुड़ी एक अच्छी खबर है। चलती ट्रेन में अगर आपकी तबीयत खराब हो जाये, आपको हेल्थ सपोर्ट तुरंत मिलेगा। दरअसल रेलवे एक अनूठा प्रयोग करने जा रहा है, जिसके तहत टीटीई को स्पेशल मेडिकल किट दी जा रही है।


मालदा डिवीजन ने इसे लेकर नयी शुरुआत करने जा रहा है। टीटीई को मेडिकल की फर्स्ट एड किट दी जा रही है। टीटीई को मालदा डिवीजन हरेक वो दवाई उपलब्ध करा रहा है जो सर्वप्रथम जरूरी होती है।

फर्स्ट एड किट जब दी जाएगा तो उससे पहले सभी को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि स्वास्थ्य सुविधा दी जा सके। ट्रेन में यात्रियों के लिए फर्स्ट एड के साथ-साथ हेल्पलाइन नंबर की भी तैयारी की जा रही है, ताकि अगर किसी बोगी में अचानक अधिक तबियत बिगड़ जाती है तो उन्हें कॉल के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

"
"

इसमे मुख्य रूप से पेट दर्द, बदन व सिर दर्द, बुखार, उल्टी दस्त, सीने में दर्द, गैस की दवाई, डायरिया और एलर्जी की दवाई रहेगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी.इसके साथ ही कुछ बैंडेज के लिए भी सामग्री दी जाएगी, इससे अगर दुर्घटना होती है तो तुरंत ब्लड को रोका जाए। रेलवे ने उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है।

इस प्रोजेक्ट को एक साल के लिए लागू किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नीरज शर्मा ने यह प्रोजेक्ट लागू करने को कहा है. उन्होंने बताया कि इससे बहुत लोगों को राहत मिलने वाली है. दरअसल, कई बार ट्रेन पर जब कोई यात्री बीमार पड़ जाता है तो ऐसे में उन्हें दवाई तुरंत नहीं मिल पाती है.


इससे उसकी तबियत अधिक बिगड़ जाती है. लेकिन अगर उन्हें तुरंत दवाई उपलब्ध हो जाएगी तो इससे उन्हें राहत मिलेगी. अस्पताल तक पहुंचने में भी राहत होगी।

Tags:    

Similar News