VIDEO- वाह गजब हो गया ! गदहे को पहनाया माला, फिर खिलाये थाली भर-भर गुलाब जामुन, जानिये क्यों ...

By :  Aditya
Update: 2024-07-27 17:04 GMT

Donkeys were fed gulab jamuns: …कह सकते हैं, कुत्तों की तरह...हर गदहे का भी दिन आता है। तभी तो जिस गदहे का बेवकूफ...सुस्त, नालायक जैसे शब्दों से लोग सुशोभित करते हैं, उसी गदहे को गुलाब जामुन खिलाया गया।


गदहों को गुलाब जामुन खिलाने का एक VIDEO सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। दरअसल ये तस्वीर मध्य प्रदेश के मंदसौर से सामने आयी है। जहां गधों को गुलाब जामुन खिलाए गए। दरअसल, मानसून आने के बाद भी मंदसौर में अच्छी बारिश नहीं हो रही थी।

"
"

मान्यता के अनुसार अच्छी बारिश के लिए गधों से श्मशान में हल चलवाया गया था। श्मशान में नमक की बुआई की गई थी. इस टोटके के बाद बारिश हुई तो ग्रामीणों ने गधों को ढेर सारे जामुन खिलाए। ग्रामीण संजय पंवार ने बताया कि राजपूत समाज के अध्यक्ष सोहन सिंह भदौरिया ने 7 दिन का तंत्र किया था। गधों के जरिए श्मशान में नमक की बुआई की गई थी. जिसके बाद इलाके में झमाझम बारिश हुई।

ग्रामीणों का मानना है कि उनके पूर्वजों ने यह टोटका बताया था, जब भी बारिश नहीं होती तो इस टोटके का सहारा लिया जाता है और यह काफी कारगर है। ग्रामीण अर्धनग्न होकर गधे पर सवार होते हैं. गधे से हल जोतकर नमक और काले मूंग की बुआई करते हैं। इससे पहले पूरे श्मशान घाट पर गंगाजल छिड़क कर उसे पवित्र किया जाता है।

इस टोटके के बाद गुरुवार को इंद्रदेव मेहरबान हुए और शहर में झमाझम बारिश हुई. इससे आम लोगों समेत किसानों के चहरे पर भी खुशी छा गई. इंद्र देव के प्रसन्न होने और गधों वाला टोटका काम आने के बाद ग्रमीणों ने गधों को गुलाब जामुन खिलाए. पिछले साल भी जब बारिश नहीं आई थी, तब भी ऐसा ही किया गया था और गधों को गुलाब जामुन खिलाए गए थे।



Tags:    

Similar News