आधार कार्ड में इन गलतियों को फ्री में करा सकते हैं सुधार, 14 सितंबर तक ही फ्री में सुधरवा सकते हैं, नहीं तो लगेगा पैसा

By :  Aditya
Update: 2024-09-08 15:43 GMT

Aadhar Card: आधार कार्ड हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। जहां भी आइडेंटिटी प्रूफ की जरूरत पड़ती है, आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज हो गया है। अगर हमारे आधार कार्ड में कोई इंफॉर्मेंशन गलत होती है तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है। अगर आपने अपने आधार में किसी तरह की करेक्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए काम की खबर है।

आपको बता दें कि आप 14 सितंबर तक आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। इस तारीख के बाद आपको आधार अपडेट कराने के लिए एक्स्ट्रा फीस देनी पड़ेगी।

"
"

अगर आपने 10 साल से आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो आपको इसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए। UIDAI आधार कार्ड में किसी तरह की गलती होने पर उसमें करेक्शन करने की सुविधा देता है। आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने का मौका भी मिलता है।


लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आधार में किस किस चीज को फ्री अपडेट कर सकते हैं और किस चीज के करेक्शन के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। अगर आपको नहीं मालूम तो आइए आपको इसके बारे में बताते हैं। भारत में आधार कार्ड एक सबसे अहम दस्तावेज है।

अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आधार कार्ड में किन-किन करेक्शन को फ्री में अपडेट करा सकते हैं। तो आपको बता दें कि ऐसा कोई भी करेक्शन नहीं हैं जो फ्री में अपडेट हो जाए।


हालांकि अगर आप 14 सितंबर के पहले आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो यह फ्री में अपडेट हो जाएगा। इस तारीख के बाद आप चाहे ऑनलाइन करेक्शन करें या फिर आधार केंद्र जाकर कार्ड को अपडेट कराएं आपको 50 रुपये फीस देना पड़ेगा।

Tags:    

Similar News