SDM, DSP समेत 6 अफसर सस्पेंड: राज्य सरकार की बड़ी कार्रवाई, जांच रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री ने किया 6 को सस्पेंड

By :  HPBL
Update: 2024-07-09 08:51 GMT

6 Suspend: सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए SDM सहित 6 अफसरों को सस्पेंड कर दिया है। सरकार के इस रुख के बाद हड़कंप मच गया है। सरकार ने ये कार्रवाई जांच रिपोर्ट के आधार पर की है। उत्तरप्रदेश के हाथरस में 2 जुलाई को हुई भगदड़ में करीब 121 लोगों की मौत हो गई थी। अब इस मामले में योगी सरकार का एक्शन शुरू हो गया है. SIT रिपोर्ट के बाद एसडीएम, सीओ समेत 6 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।घटना के बाद गठित एडीजी जोन आगरा और मंडलायुक्त अलीगढ़ की एसआईटी ने दो, तीन और पांच जुलाई को घटनास्थल का निरीक्षण किया था।

"
"

जांच के दौरान कुल 125 लोगों का बयान लिया गया, जिसमें प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ आम जनता और प्रत्यक्षदर्शियों का बयान भी लिया गया। इसके अलावा, घटना के संबंध में प्रकाशित समाचार की प्रतियां, स्थलीय वीडियोग्राफी, छायाचित्र, वीडियो क्लिपिंग का संज्ञान लिया गया।एसआईटी ने संबंधित अधिकारियों के खि‍लाफ कार्रवाई की संस्तुति की है। उप जिला मजिस्ट्रेट सिकंदराराऊ, पुलिस क्षेत्राधिकारी सिकंदराराऊ, थानाध्यक्ष सिकंदराराऊ, तहसीलदार सिकंदराराऊ, चौकी इंचार्ज कचौरा एवं चौकी इंचार्ज पोरा को शासन द्वारा सस्पें ड कर दिया गया है।

जांच रिपोर्ट में कई लापरवाही उजागर

• एसआईटी ने प्रारंभिक जांच में चश्मदीद गवाहों व अन्य साक्ष्यों के आधार पर दुर्घटना के लिए कार्यक्रम आयोजकों को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना है।

• जांच समिति ने अब तक हुई जांच व कार्यवाही के आधार पर हादसे के पीछे किसी बड़ी साजिश से भी इनकार नहीं किया है और गहन जांच की जरूरत बताई है।

• जांच समिति ने कार्यक्रम आयोजक और तहसील स्तरीय पुलिस व प्रशासन को भी दोषी पाया है। स्थानीय एसडीएम, सीओ, तहसीलदार, इंस्पेक्टर, चौकी इंचार्ज द्वारा अपने दायित्व का निर्वहन करने में लापरवाही के जिम्मेदार हैं।

• उप जिला मजिस्ट्रेट सिकंदराराऊ द्वारा बिना कार्यक्रम स्थल का मुआयना किए आयोजन की अनुमति प्रदान कर दी गई और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया।

• इन अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं लिया गया और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया गया।

Tags:    

Similar News