Jharkhand News: FIR दर्ज करने में आनाकानी करने वाले थानेदार नपेंगे, डीजीपी ने एसपी को लिखा पत्र, दी ये सख्त हिदायत

By :  Ashrita
Update: 2024-09-02 13:34 GMT

Jharkhand Police: शिकायतों पर मामला दर्ज करने में लापरवाह थानेदारों पर गाज गिरेगी। डीजीपी ने FIR दर्ज करने वाले पुलिसकर्मियों को सख्त हिदायत दे दी है। डीजीपी ने ये सख्ती लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए लिया है। दरअसल हो ये रहा है कि साइबर अपराध, एसटी/एससी केस, मानव तस्करी या महिला अपराध से जुड़े मामले में कोई पीड़ित थाना जाता है, तो केस दर्ज (FIR) करने की जगह उसे केस विशेष से जुड़े थाने में जाने को कहा जाता है। हाल के दिनों कई ऐसे प्रकरण आये हैं, जब शिकायत दर्ज कराने के लिए फरियादी को भटकना पड़ता है।

"
"

लेकिन डीजीपी ने दो टूक कहा है कि ऐसा करने पर थाना प्रभारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। डीजीपी अनुराग गुप्ता ने सभी एसएसपी और एसपी को निर्देश दिया है कि ऐसे मामले संज्ञान आने पर थानेदार को उस थाने से हटाएं और कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि थानों में पुलिसकर्मी आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार करें। आप जनता के सेवक हैं, जनता के मालिक नहीं, सुरक्षाकर्मी के रूप में अपनी सेवा दें।

मिल रही थी शिकायतें

डीजीपी अनुराग गुप्ता ने राज्य के सभी एसएसपी और एसपी को पत्र लिखकर कहा है कि शिकायतें मिल रही हैं कि थाना प्रभारी और थाने के पुलिसकर्मी खासकर मुंशी आम लोगों या पीड़ितों से अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। उन्हें प्राप्ति रसीद भी नहीं दी जाती है। इस वजह से वे भटकते रहते हैं। झारखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनुराग गुप्ता ने एसएसपी और एसपी को लिखे पत्र में कहा है कि कई तरह के बहाने बनाकर समय पर प्राथमिकी दर्ज नहीं करने वाले थाना प्रभारियों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करें। उन्होंने आम जनता से बदतमीजी या दुर्व्यवहार करनेवाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा है।

Tags:    

Similar News