विनेश फोगाट ओलंपिक से बाहर: भारत को लगा झटका, पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किया गया, ये है वजह

By :  Ashrita
Update: 2024-08-07 06:55 GMT

Vinesh Fogat : कुश्ती में गोल्ड जीतने की भारतीय उम्मीद को बड़ा झटका लगा है। विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। ऐसे में भारत के ओलंपिक अभियान को तगड़ा झटका लगा है। सूत्रों ने आज बताया कि उनका वजन 50 किलो से मेल नहीं खा रहा था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने कहा यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है।




 


फाइनल में उनका सामना यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था। विनेश ने महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग में सुसाकी को हराकर बड़ा उलटफेर करने के बाद यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को पछाड़कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। सेमीफाइनल में विनेश फोगाट के सामने क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन (Yusneylys Guzman) 5-0 से हराया था। भारत की वेटलिफ्टिंग सनसनी मीराबाई चानू भी अपने इवेंट में उतरेंगी. क्योंकि उनका लक्ष्य दो ओलंपिक मेडल जीतकर वाली देश की पहली वेटलिफ्टर बनकर इतिहास बनाना होगा।

"
"




 रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। आपको बता दें कि विनेश फोगट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी। वो अगर गोल्ड मेडल जीत जाती तो व्यक्तिगत भारतीय एथलीट अभिनव बिंद्रा, नीरज चोपड़ा की बराबरी कर जाती

Tags:    

Similar News