3 फार्च्यूनर सहित 7 गाड़ियां... सुरक्षा में 73 जवान...जेड प्लस की सिक्युरिटी...चंपाई की सुरक्षा का ये है लाव लश्कर, फिर भी क्यों मचा है सुरक्षा पर भौकाल, जानिये..

By :  Aditya
Update: 2024-09-25 17:22 GMT

Champai Soren News: चंपाई सोरेन की सुरक्षा पर सियासत गरमा गयी है। सुरक्षा में कटौती का आरोप खुद चंपाई सोरेन ने लगाया है, जिसके बाद से भाजपा आक्रामक है। चंपाई सोरेन ने एक तरफ जहां किसी भी तरह की सुरक्षा से इंकार किया है, तो वहीं दूसरी तरफ ये कहकर राजनीति गरमा दी है, कि वो संघर्षशील आदमी हैं, बिना सुरक्षा के भी चल सकते हैं।

दूसरी तरफ पुलिस मुख्यालय की तरफ से ये कहकर सियासी पेचिदगियां बढ़ा दी, कि चंपाई सोरेन को पूर्व मुख्यमंत्री के प्रोटोकॉल के मुताबिक Z+ की सुरक्षा बरकरार रखी है। ...ऐसे में ये सवाल उठने लगा है कि आखिर जब जेड प्लस की सुरक्षा बरकरार है, तो फिर आखिर कटौती क्या हो गयी, जिससे चंपाई सोरेन ने सुरक्षा से खिलवाड़ का आरोप लगा दिया।

चंपाई सोरेन के एएसएल को हटाया गया

दरअसल चंपाई सोरेन के मुख्यमंत्री रहते वक्त उन्हें एडवांस सिक्यूरिटी लाइजन (एएसएल) मिला हुआ था। मुख्यमंत्री के पद से हटने के बाद भी उन्हें ये सुविधा मिली हुई थी, लेकिन अब पुलिस मुख्यालय ने उसे वापस ले लिया है। मुख्यालय का ये कहना है कि यह सिर्फ मुख्यमंत्री के लिए होता है। इसलिए इसे वापस लिया गया है। पुलिस ने अपने बयान में साफ तौर पर कहा है कि मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद चंपाई सोरेन के पास कुल 7 वाहन है।

चंपाई सोरेन को मिली है 3 फार्च्यूनर सहित 7 गाड़ियां

इनमें से 3 फॉर्च्यूनर और 1 स्कॉर्पियो मुख्यमंत्री सुरक्षा के कारकेड का हिस्सा है। जो उनके मुख्यमंत्री रहते हुए उनके साथ था। पुलिस के मुताबिक मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद भी वो 4 गाड़ियां, जो मुख्यमंत्री कारकेड का हिस्सा है और किसी परिस्थिति में कारकेड से दूसरी जगह प्रतिनियुक्त नहीं होना चाहिए। जबकि वो भी उनके साथ प्रतिनियुक्त थी। इसीलिए इन चारों गाड़ियों को मुख्यमंत्री कारकेड के लिए वापस मंगाया गया है।

अभी चंपाई की किस तरह की है सुरक्षा

चंपाई सोरेन को 'जेड प्लस' सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है जो उन्हें मुख्यमंत्री रहते हुए मिली थी। पुलिस के मुताबिक उनके पास 63 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं जो आधुनिक हथियारों से लैस हैं। चंपाई सोरेन के पास 6 अंगरक्षक विशेष शाखा से, 5 सरायकेला-खरसावां से और बाकी अन्य जिलों से हैं। इसके अलावा उनके बेटे बाबूलाल सोरेन के पास 2, सलाहकार धर्मेंद्र गोस्वामी उर्फ चंचल गोस्वामी के पास 3 अंगरक्षक और एक आवास गार्ड है।

73 सुरक्षाकर्मी हैं चंपाई सोरेन की सुरक्षा में

कुल मिलाकर उनके पास 73 सुरक्षाकर्मी और 5 ड्राइवर तैनात हैं, यानी कुल 78 पुलिसकर्मी उनकी सुरक्षा में लगे हैं। चंपाई सोरेन के पास अभी भी 7 गाड़ियां हैं, जिनमें से 3 फॉर्च्यूनर और 1 स्कॉर्पियो मुख्यमंत्री के काफिले की हिस्सा थीं। मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद भी चंपाई सोरेन इन 4 गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे थे।


नियमानुसार इन गाड़ियों को मुख्यमंत्री के काफिले में ही रहना चाहिए, इसलिए इन्हें वापस मंगाया गया है। पुलिस ने ये भी स्पष्ट किया है कि ऐसे में जेड प्लस सुरक्षा श्रेणी से लैस चंपाई सोरेन पास पर्याप्त सुरक्षा बल और वाहन उपलब्ध है।

Tags:    

Similar News