दंपत्ति खा रहा था फैमिली के साथ बड़े रेस्टुरेंट में खाना, फिर अचानक पनीर में दिखा रेंगने वाला कीड़ा, फिर जाने क्या हुआ....

By :  HPBL
Update: 2024-08-11 04:30 GMT

धनबाद।बड़े बड़े रेस्टुरेंट और प्रतिष्ठान में खाने के शौकीन के लिए बड़ी खबर है। क्योंकि यहां मिलती है  रेंगते हुए कीड़े और एक्सपायरी फूड आइटम..... जी हां आपने सही सुना, ऐसे फूड आइटम पल भर में आपकी सेहत बिगाड़ने के लिए काफी है। हम बात कर रहे जिले के प्रख्यात एसी रेस्टुरेंट की, जहां की भोजन और स्वीट्स एक स्टेट्स सिंबल मानते हैं।

टीवी और विभिन्न प्रचार प्रसार से आपने "जागो उपभोक्ता जागो" का नारा जरूर सुना होगा ऐसी बातो को ध्यान में रखते गए जब एक उपभोक्ता जागा तो इन बड़े प्रतिष्ठान की पोल खुल गई। इन बड़े प्रतिष्ठान के रेस्टुरेंट में खाना, मिठाइयां और फूड आइटम खरीदना शान समझते है पर टेबल पर आए खाने में जब रेंगता हुआ कीड़ा मिले तो ऐसी नामी गिरामी प्रतिष्ठान की शिकायत करना भी स्वाभाविक है।  

"
"


पनीर की सब्जी में मिले थे रेंगते हुए कीड़े

धनबाद में एक दम्पति को खाना खाने के दौरान पनीर की सब्जी में कीड़ा मिलने की शिकायत पर फूड सेफ्टी कमिश्नर एवं धनबाद सिविल सर्जन के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी राजा कुमार के द्वारा धनबाद के 8 लेन में अवस्थित न्यू बॉम्बे स्वीट्स में छापेमारी की गई।


मिली एक्सपायरी फूड आइटम

छापेमारी के दौरान विभाग के पदाधिकारी को एक्सपायर ब्रेड,स्लाइस, पिज़्ज़ा आइटम,कुकीज एवं अन्य सामग्री मिली जिसे जब्त कर लिया गया। इसके अलावे कई सामग्रियों की सैंपल ली गई है जिसे जांच के लिए रांची भेजा जाएगा। दरअसल विभाग को एक शिकायत मिली थी जिसमें प्रीतम नामक एक शख्स ने आरोप लगाया था कि स्पेशल थाली में उन्हें भोजन के दौरान कीड़ा मिला था जिसकी शिकायत उन्होंने विभाग से की थी।

 न्यू बॉम्बे स्वीट्स के मैनेजर लालदेव यादव ने बताया कि प्रतिष्ठान के मालिक विकास बजानिया हैं। पहली दफा उनके स्टाफ से गलती हुई है।भविष्य में इसका ख्याल रखा जाएगा और किसी ग्राहक को शिकायत का मौका नहीं मिलेगा।


Delete Edit



दंपत्ति ने की थी शिकायत

एक दंपति की शिकायत पर फूड सेफ्टी कमिश्नर एवं सिविल सर्जन के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने मिठाई दुकान में छापेमारी की. तो बात सामने आई कि न केवल ग्राहकों को अनहाइजेनिक समान खिलाया जाता है, बल्कि एक्सपॉयर्ड सामान भी बेची जाती है. छापेमारी में कई सामानों की जब्ती की गई है. अब उसे जांच के लिए रांची भेजा जाएगा.

दरअसल ,विभाग से एक उपभोक्ता ने शिकायत की थी कि स्पेशल प्लेट के भोजन में उन्हें कीड़ा मिला था. फूड सेफ्टी अधिकारी ने बताया कि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर जांच पड़ताल की गई है. कई सामग्रियों को जब्त किया गया है. कुछ एक्सपॉयर्ड सामग्री भी जब्त की गई है. कुछ सैंपल लिए गए हैं, जिसे जांच के लिए भेजा जाएगा.  


क्या था मामला

शिकायतकर्ता ने बताया कि वैसे रेस्टोरेंट जो ग्राहकों के सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं हाइजीन का ख्याल नहीं रखते उन पर कार्रवाई होना चाहिए और इसी के लिए उन्होंने शिकायत दर्ज कराया था। 6 अगस्त को वो अपनी पत्नी के साथ डिनर करने आये थे। उन्हें खाना खाने के दौरान पनीर की सब्जी में एक कीड़ा मिला था।वहां से जाने के बाद उन्हें पेट में दर्द हुई।


Delete Edit



शिकायत कर्ता ने कहा

शिकायतकर्ता के मुताबिक 6 अगस्त को वह अपनी पत्नी के साथ डिनर करने आए थे. उन्हें खाना खाने के दौरान पनीर की सब्जी में एक कीड़ा मिला था. यहां से जाने के बाद उन्हें पेट में दर्द और उल्टी हुई थी. जिसकी शिकायत उन्होंने दर्ज कराई थी. दुकान के मैनेजर का कहना है कि कर्मचारी से गलती हुई है.

भविष्य में इसका ख्याल रखा जाएगा. जो भी हो, लेकिन यह कार्रवाई उपभोक्ताओं की आंखें खोलने वाली है, तो दुकानदारों को भी सचेत करने वाली है. उनके लिए भी एक सबक है, जो ठेले -खोंमचे पर अप मिश्रित सामान खाकर बीमारी को आमंत्रण दे रहे है.


Delete Edit



फूड सेफ्टी ऑफिसर ने कहा

मीडिया को जानकारी  हुए फूड सेफ्टी ऑफिसर राजा कुमार ने बताया कि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर आज न्यू मुंबई स्वीट्स में जांच पड़ताल की जा रही है। यहां पर कई सामग्रियों को जब्त किया गया है।

कुछ एक्सपायर ब्रेड्स एवं अन्य सामग्री भी जब्त किए गए हैं। कुछ सैंपल लिए गए हैं। जिसे जांच के लिए बाहर भेजा जाएगा। हाइजीन का ख्याल नहीं रखने को लेकर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी किया गया है। अगर रेस्टोरेंट की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं आई तो रेस्टोरेंट को सील कर दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News