...आखिरकार जारी हुई JSSC सीजीएल परीक्षा की तारीख, जानिये कब तक जारी हो सकता है एडमिट कार्ड, ये है परीक्षा का पैटर्न

By :  Aditya
Update: 2024-08-13 17:25 GMT

JSSC CGL 2024 Exam Date: झारखंड में करीब 2000 पदों पर नियुक्ति की एक परीक्षा की प्रक्रिया पिछले नौ साल से चल रही है। एक बार फिर जेएसएससी सीजीएल की तारीख का ऐलान हुआ है। झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा के लिए अब तक कई बार आवेदन मंगाए, सात बार परीक्षा की तारीखें तय की और टाल दी।

आठवीं बार परीक्षा शुरू भी हुई तो पेपर लीक हो गया और प्रोसेस फिर रुक गया था। इस बार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने सितंबर के तीसरे हफ्ते में परीक्षा लेने की डेडलाइन तय की है. इस परीक्षा के लिए करीब साढ़े छह लाख युवाओं ने फॉर्म भरा है।

"
"

छात्रों को सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड और परीक्षा से जुड़ी अन्य अपडेट की जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें जेएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार झारखण्ड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा- 2023 (नियमित एवं बैकलॉग) का पुनः आयोजन दिनांक 21 सितम्बर 2024 एवं 22 सितम्बर 2024 को किया जाना निर्धारित किया जाता है।


आपको बता दें झारखंड सचिवालय सहायक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द जारी किया जा सकता है। सितंबर माह से शुरूआती दिनों में परीक्षा प्रवेश पत्र जारी किया जा सकता है. वैसे फिलहाल इसको लेकर कोई नोटिस या जानकारी नहीं दी गई है।

आपको बता दें इसी साल 28 जनवरी को जेएसएससी सीजीएल की परीक्षा का आयोजन किया गया था. पेपर में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने तीसरे पेपर की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगाया था.इसके बाद 4 फरवरी को आयोजित होने वाले परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया। जेएसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न के बारे में बताएं तो इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के मल्टीपल च्वाइस प्रश्न पूछे जायेगें. प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा.


प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. इस परीक्षा में कुल तीन पेपर होंगे. प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. पेपर 1 – 120 प्रश्न, पेपर 2- 100 प्रश्न, पेपर 3 -150 प्रश्न।

Tags:    

Similar News