हेमंत सोरेन अगले सप्ताह करेंगे बहुमत साबित, विधानसभा की बुलाया गया विशेष सत्र, जानिये किस दिन होगा शक्ति परीक्षण

By :  HPBL
Update: 2024-07-04 16:48 GMT

Hemant Soren Government Floor Test: हेमंत सोरेन 8 जुलाई को सदन में बहुमत साबित करेंगे। आज उन्होंने पद और गोपीनियता की शपथ ली है। हालांकि संख्या बल के हिसाब से उनके लिए ज्यादा परेशानी होने वाली नहीं है। गठबंधन के पास अभी भी पर्याप्त संख्या बल है। हालांकि कई विधायकों के लोकसभा चुनाव लड़ने की वजह से संख्या बल में कमी ज्यादा जरूर हुई है। लेकिन फिर भी हेमंत सोरेन को बहुमत साबित करने में कोई दिक्कत नहीं होने वाली है।

"
"

लोकसभा चुनाव की वजह से झारखंड मुक्ति मोर्चा नीत गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 45 रह गई है, जिनमें झामुमो के 27, राजद का एक और कांग्रेस के 17 विधायक शामिल हैं। झामुमो के दो विधायक-नलिन सोरेन और जोबा माझी अब सांसद हैं, जबकि जामा से विधायक सीता सोरेन ने बीजेपी के टिकट पर आम चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया था।

झामुमो ने बिशुनपुर से विधायक चमरा लिंडा और बोरियो से विधायक लोबिन हेम्ब्रम को पार्टी से निष्कासित कर दिया था, लेकिन उन्होंने अभी तक विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है। वहीं इसी तरह, विधानसभा में बीजेपी के विधायकों की संख्या घटकर 24 रह गई है, क्योंकि उसके दो विधायक- ढुलू महतो (बाघमारा) और मनीष जायसवाल (हजारीबाग) ने लोकसभा था और वे अब सांसद हैं।

वहीं भाजपा ने चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस में शामिल होने वाले मांडू सीट से विधायक जयप्रकाश भाई पटेल को निष्कासित कर दिया है। हालांकि, पटेल ने अभी तक विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है. झारखंड की 81-सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में 76 सदस्य हैं। लिहाजा इस बार बहुमत साबित करने के दौरान आंकड़ें का दिलचस्प गणित देखने को मिलेगा।

Tags:    

Similar News