हेमंत सोरेन का फ्लोर टेस्ट, मंत्रिमंडल विस्तार कल होने की संभावना...सत्ता पक्ष और विपक्ष की अलग-अलग बैठक जारी

Update: 2024-07-07 15:10 GMT

रांची : कल यानी सोमवार को झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र है. हेमंत सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है. सब कुछ अनुकूल रहा तो हेमंत सरकार कल विश्वावसी मुख्यमंत्री बन जायेंगे. संभावना है कि हेमंत सोरेन सदन में विश्वास मत आसानी से हासिल कर लेंगे. क्योंकि जरूरी संख्या बल से ज्यादा विधायक इंडिया गठबंधन के पास हैं. ऐसे में हेमंत सोरेन इंडिया गठबंधन के विधायकों के साथ आसानी से सदन में बहुमत हासिल कर लेंगे. उनके पास बहुमत से ज्याद संख्या बल है. लेकिन इससे पहले ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं का मंथन जारी है. मिली जानकारी के अनुसार 8 जुलाई को ही मंत्रिमंडल का विस्तार भी कर लिया जाएगा. राजभवन में दिन के 3.30 बजे मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. वहीं, सोमवार को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन एक साथ इंडिया गठबंधन के सभी विधायकों के साथ बस में सवार होकर झारखंड विधानसभा पहुंचेंगे. सभी विधायक आज एक साथ ही रहेंगे. इससे पहले आज सत्ता पक्ष और विपक्ष की बैठक जारी है. विशेष सत्र और फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति बनायी जा रही है

"
"

विधानसभा का गणित हेमंत के पक्ष में

वैसे विधानसभा में संख्या बल की दृष्टि से हेमंत सोरेन को विश्वासमत हासिल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। कुल 81 सदस्यों वाली विधानसभा में चार विधायकों के सांसद निर्वाचित होने और सीता सोरेन के इस्तीफे के बाद विधायक की संख्या 76 रह गई है। इसमें एक सदस्य तो स्पीकर की भूमिका में होंगे। यानी 75 विधायकों के बीच ही विश्वासमत प्रस्ताव पेश होगा। विश्वासमत के लिए 38 विधायकों का समर्थन जरूरी है। जेएमएम के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक में अभी विधायकों की संख्या 46 है, जबकि एनडीए कैंप में सिर्फ 30 विधायक हैं। इसलिए हेमंत सोरेन आसानी से विश्वासमत जीत सकते हैं। जेएमएम विधायकों में चमरा लिंडा और लोबिन हेम्ब्रम को पार्टी ने निलंबित-निष्कासित कर दिया है। अब उनका रुख क्या होता है, यह देखने वाली बात होगी।

फ्लोर टेस्ट के बाद मंत्रिमंडल का गठन

ताजा सूचना यह है कि सोमवार (8 जुलाई 2024) को मुख्यमंत्री विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने सदन में आएंगे। इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र सुबह 11 बजे बुलाया गया है। विश्वासमत का काम ठीक से निपट गया तो उसी दिन हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार भी कर सकते हैं। इसके लिए रविवार की शाम या सोमवार की सुबह राजभवन से हेमंत समय मांग सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि मंत्रिमंडल में किसे जगह दी जाती है। वैसे पूरी उम्मीद है कि पुराने मंत्रिमंडल को ही बहाल कर लिया जाएगा। जो दो पद खाली हैं, उन पर किसे बिठाया जाए, सारी माथापच्ची इसी पर होनी है।

Tags:    

Similar News