झारखंड: 50 दिन पहले ही चंपाई सोरेन के झामुमो से अलग हो गये थे रास्ते, विधायक दल की बैठक में ही बोल दिया था, आज से मेरे जीवन का ...

By :  Aditya
Update: 2024-08-18 16:15 GMT

रांची। चंपाई सोरेन के भाजपा में शामिल होने की अटकलें भले ही पिछले तीन दिनों से लग रही हो, लेकिन हकीकत तो यही है कि इसकी पटकथा उसी दिन लिखी जा चुकी थी, जिस दिन चंपाई से सोरेन से इस्तीफा लिया गया था।


खुद चंपाई सोरेन ने इस बात को माना है कि इस्तीफा देने के साथ ही उन्होंने विधायक दल की उसी बैठक में कह दिया था कि आज से उनकी जिंदगी का नया अध्याय शुरू हो रहा है। जाहिर है इस बैठक के बाद से चंपाई ने खुद ले रास्ते अलग करने शुरू कर दिये थे।

"
"

सोशल मीडिया हैंडल में उस विधायक दल की बैठक का चंपाई सोरेन ने जिक्र करते हुए कहा कि, मैंने भारी मन से विधायक दल की उसी बैठक में कहा कि - "आज से मेरे जीवन का नया अध्याय शुरू होने जा रहा है।" इसमें मेरे पास तीन विकल्प थे।


पहला, राजनीति से सन्यास लेना, दूसरा, अपना अलग संगठन खड़ा करना और तीसरा, इस राह में अगर कोई साथी मिले, तो उसके साथ आगे का सफर तय करना। उस दिन से लेकर आज तक, तथा आगामी झारखंड विधानसभा चुनावों तक, इस सफर में मेरे लिए सभी विकल्प खुले हुए हैं।

जाहिर है चंपाई जिस किरदार में खुद को अभी ढालने वाले हैं, उसकी स्क्रीप्ट दो महीने पहले ही लिखी जा चुकी थी। हालांकि अभी तक चंपाई ने भाजपा में जाने कोलेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं, लेकिन इतना तो साफ है गया है कि झामुमो के साथ उनका सफर अब खत्म होने वाला है।

ऐसा इसलिए भी क्योंकि रविवार को ही हेमंत सोरेन ने इशारों इशारों में चंपाई सोरेन पर भी निशाना साधा था। ऐसे में ये तो साफ हो गया है कि झारखंड में अभी भले ही चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन हकीकत में क्लाइमेक्स अभी से ही शुरू हो गया है।

इससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया साइट X के बायो से चंपाई सोरेन ने JMM लीडर और मंत्री हटा लिया है। पूर्व सीएम के घर सरायकेला-खरसावां जिले के गांव जिलिंगगोड़ा से JMM का झंडा हट गया है। रविवार की दोपहर करीब 1 बजे चंपाई सोरेन दिल्ली पहुंचे।


बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि 'अभी मैं जहां पर हूं वहीं पर हूं। यहां मेरे बच्चे रहते हैं। मैं उनसे मिलने आता रहता हूं। मैं निजी काम से दिल्ली आया हूं। हालांकि इस बयान के कुछ देर बाद ही चंपाई ने जो तेवर दिखाये, उससे साफ है कि वो खुली बगावत के मूड में आ गये हैं।

Tags:    

Similar News