"राज्य के हक का पैसा मांगा, तो मेरे पीछे ईडी-सीबीआई लगा दी" हेमंत सोरेन केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर बरसे, बोले, विपक्ष को टीना का चश्मा लगा है...

By :  Aditya
Update: 2024-09-04 16:41 GMT

रांची। मुख्यमंत्री ने एक बार केंद्र सरकार तीखा हमला बोला है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य के हक का पैसा मांगा, तो केंद्र सरकार ने उनके पीछे ईडी और सीबीआई लगा दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाथी उड़ाने को विकास मानने वाली पिछली डबल इंजन सरकार ने हमारे राज्य को गहरे आर्थिक संकट में धकेल दिया था। उनके कार्यकाल में राज्य का विकास ठप हो गया था और राज्य का खजाना शून्य हो गया था।

सत्ता संभालते ही हमें एक विरासत में एक मिला खाली ख़ज़ाना मिला जब जांच की तो एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया - केंद्र सरकार हमारे ₹1 लाख 36 हजार करोड़ रोके बैठी थी और भाजपा हम झारखंडियों के हक़ों को मार चुप बैठी थी हमने न्याय की मांग की। दिल्ली जाकर अपना हक मांगा। लेकिन बदले में क्या मिला? हमारे पीछे ईडी और सीबीआई लगा दी गईं। यह केवल धन की बात नहीं है। यह झारखंड के सपनों, उसके भविष्य, और उसके लोगों के अधिकारों की बात थी।

"
"

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की डबल इंजन सरकार ने राज्य का खजाना खाली कर राज्य को पिछड़ा बनाने का काम किया था। जब हम सरकार में आये तो देखा कि पूर्व की सरकार ने राज्य का पूरा खजाना खाली कर रखा है। ढूंढने पर पता चला कि केंद्र सरकार हमारा ₹1 लाख 36 हजार करोड़ बकाया लेकर बैठा है। हमने दिल्ली पहुंच कर राज्य का बकाया मांगा तो हमारे पीछे ईडी/सीबीआई दौड़ा दिया गया।

और अभी हाल में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि झारखंड राज्य को उसका बकाया राशि मिलेगा। उसी का परिणाम है मात्र 20-25 दिनों में लगभग 50 लाख बहनों को मंईयां सम्मान योजना से जोड़कर करोड़ों की सम्मान राशि दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा, मकान सभी की जरूरत होती है, जो हर गरीब और अमीर को चाहिए। सोना सोबरन योजना अंतर्गत साल में दो बार हम लाखों गरीब लोगों को धोती-लुंगी और साड़ी भी दे रहे हैं। गरीब जन को मान-सम्मान देने का काम किया गया है। पूर्व की डबल इंजन सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड निरस्त किया था, हमने 20 लाख नए राशन कार्ड दिया। उसमें भी राज्य की जनता के साथ पक्षपात किया गया, हमें सरकारी गोदाम से राशन नहीं लेने दिया गया। मगर हमने बाजार से भी राशन खरीद कर लोगों को राशन देने का काम किया। और यहां आये दिन विपक्ष के लोग सरकार गिराने में, विधायकों को तोड़ने में लगे रहते हैं। इन्हें देश और राज्य से कोई मतलब नहीं, इन्हें सिर्फ सत्ता चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज लंबे संघर्ष के बाद हमें वह पैसा मिलेगा पर इसके लिए अथक मेहनत की गई है। आपसे वादा है की अपने राज्य के लिए हम लड़ते रहेंगे, ताकि हर झारखंडवासी को उसका हक मिल सके। झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (JMMSY) के अंतर्गत अब 18-20 वर्ष की बेटी-बहनों को भी योजना से जोड़ा जाएगा। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में इन सभी बेटियों और बहनों का फॉर्म भरवाया जाएगा। और शीघ्र कानून बनते ही उन लाखों बेटियों और बहनों के खाते में भी सम्मान राशि दी जाएगी।

पहले पीएम आवास में लोगों को आवास मिलता था। हम लोग गला फाड़-फाड़ कर चिल्लाते थे कि हमें जनता के आवास के अधिकार के लिए पैसा दो। हमें अधिकार न देकर उन्होंने पैसा भाजपा शासित राज्य को दे दिया। केंद्र सरकार ने जब आवास नहीं दिया तो हमने अबुआ आवास योजना शुरू की, जिसमें 20 लाख जरूरतमंद लोगों को आवास मिल रहा है। मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत हजारों युवाओं ने स्वरोजगार भी शुरू किया है।

हमने लाखों परिवारों का 200 यूनिट बिजली भी फ्री किया। उसके साथ-साथ उन सभी लोगों का बकाया बिजली बिल भी माफ किया जा रहा है। हजारों युवाओं को हमने नौकरी देने का भी काम किया। यहां के विपक्ष के लोगों ने टीना का चश्मा लगाया है इन्हें कुछ नहीं दिखता। अभी 2-3 महीने में चुनाव होने वाला है। इनकी चल नहीं रही तो अन्य राज्यों से अपने नेताओं को बुलाते हैं। इनके असम के नेता तो हिन्दू-मुस्लिम और सरकार गिराने का षड्यंत्र रचते रहते हैं।

इनसे खुद अपना राज्य संभल नहीं रहा, पूछिये क्या है वहां युवाओं और महिलाओं की हालत? यही बांग्लादेशी को रास्ता दे रखे हैं, खुद रास्ता देते हैं और कहते हैं कि झारखण्ड में घुसपैठ हो रहा है। खुद बोलते हैं कि असम से बांग्लादेशी पूरे देश में जाते हैं। आपके यहां ही रास्ता है तो रास्ता क्यों नहीं बंद कर देते। यह वीर शहीदों की भूमि है, यहां हम इन षड्यंत्रकारियों की चलने नहीं देंगे। इन्हें लगता है कि मैं अकेला हूँ, यह मुझे परेशान कर देंगे। लेकिन मेरे साथ तो लाखों-करोड़ों मेरी माताएं-बहनें हैं। यह शेरनियां देंगी भाजपा के षड्यंत्र को मुंह तोड़ जवाब।

Tags:    

Similar News