मंईया सम्मान योजना का पैसा कब आयेगा खाते में ? आपके पड़ोस में ही मिलेगा योजना के लिए आवेदन फार्म, ये है आवेदन का तरीका

By :  Aditya
Update: 2024-07-29 17:12 GMT

रांची। चुनावी तैयारी में जुटी झारखंड सरकार महिलाओं को खुश करने की तैयारी में है। कैबिनेट में हुए फैसले के बाद अब सरकार ने मंईया सम्मान योजना को लेकर गाइड लाइन भी जारी कर दी है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का आवेदन पत्र निःशुल्क आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका द्वारा दिया जाएगा।

आवेदन पत्र आंगनबाड़ी केंद्र से या http://jharkhand.gov.in/wcd (डाउनलोड कर ) से भी प्राप्त किया जा सकता है।

"
"

सरकार ने बताया है कि 3 से 10 अगस्त तक विशेष शिविर। महिलाएं 10 अगस्त के बाद कभी भी प्रज्ञा केंद्र में निःशुल्क आवेदन कर सकतीं हैं। 21 वर्ष से अधिक एवं 50 वर्ष से कम उम्र की हर वर्ग की महिलाओं के लिए योजना। ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत भवन एवं शहरी क्षेत्र में चयनित केंद्र में आवेदन दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के तहत 21 से 50 वर्ष तक की महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपया दिया जायेगा. योजना का लाभ शत-प्रतिशत महिलाओं तक पहुंचाने में आप सभी की भूमिका अहम होगी।

योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को एक से आठ अगस्त तक पंचायत में लगने वाले शिविर में आवेदन स्वयं उपस्थित होकर करना होगा. आवेदन के साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पास बुक व वोटर कार्ड की छाया प्रतियां और दो पासपोर्ट साइज फोटो जमा करना है. आठ से 15 तक आवेदनों की जांच होगी. 16 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और महिला बाल विकास मंत्री बेबी देवी के द्वारा राशि लाभुकों के खाते में भेज कर योजना की शुरुआत की जायेगी।

Tags:    

Similar News