महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी का ऐलान: 10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिला तोहफा, एरियर्स के साथ DA की बढोत्तरी का ऐलान

By :  HPBL
Update: 2024-07-04 17:41 GMT

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार ने ब़डा तोहफा दिया है। महंगाई भत्ता बढ़ाने का मुख्यमंत्री ने ऐलान कर दिया है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के इस फैसले ने लाखों कर्मचारियों को खुश कर दिया है। जनवरी 2024 से राज्यन सरकार के कर्मारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 4 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. राज्यसेवा और पंचायत सेवा और अन्य के 4.71 लाख कर्मचारियों और 4.73 लाख पेंशनभोगियों को इस बढ़ोतरी का लाभ दिया जाएगा।

सरकार ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए 4 फीसदी महंगाई राहत बढ़ाया जाएगा। बढ़ा हुआ वेतन अगले महीने से अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है. अगर इन कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अगस्तअ में जारी किया जाता है, तो 6 महीने का जोड़कर महंगाई भत्ता कर्मचारियों के अकाउंट में भेजा जाएगा, जिसे 3 किस्तों में जारी किया जाएगा।

एरियर्स का भुगतान करेगी सरकार

अगर 6 महीने के डीए बकाया को देखें तो गुजरात सरकार को कर्मचारियों को एरियर के एवज में कुल 1129.51 करोड़ रुपये का भुगतान करना है. यह पेमेंट तीन किस्तए में किया जाएगा. इसका मतलब है कि कर्मचारियों के अकाउंट में पैसा तीन बार में करके भेजा जाएगा. इससे सरकार पर भी भार कम होगा और कर्मचारियों-पेंशनर्स के बकाए का भी भुगतान हो जाएगा।

4.45 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

इससे ठीक पहले फरवरी में गुजरात सरकार ने राज्यै कर्मचारियों को फायदा पहुंचाने के लिए जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया था. इस बढ़ोतरी से 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिला था. जुलाई 2023 से बढ़ हुए डीए को भी 3 किस्ता में जारी किया गया था. जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक वेतन का भुगतान तीन किस्तों में किया गया था.

आपको बता दें कि 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश होने के साथ जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए बढ़ोतरी की उम्मी द है. सरकार साल में दो बार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है, ताकि महंगाई से मुकाबले के लिए कर्मचारियों को राहत मिल सके।

Tags:    

Similar News