Daal In Pregnancy: गर्भावस्था में दाल खाने से मिलते है बेहतरीन फायदे, ऐसे रखें अपना ध्यान

Update: 2024-07-20 12:40 GMT

Daal In Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान मां के लिए अपने और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इस दौरान पौष्टिक आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दाल गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। यहां आप गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छी दाल और उसके फायदे जान सकते हैं

मूंग दाल

मूंग दाल आसानी से पचने वाली दाल है, जो गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से राहत दिला सकती है। इसमें फोलिक एसिड भी होता है, जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए आवश्यक है।

"
"

मसूर दाल

प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत है। गर्भावस्था के दौरान शरीर को आयरन की अधिक जरूरत होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और एनीमिया से बचाता है।

उड़द की दाल

उड़द की दाल कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो बच्चे की मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास के लिए जरूरी है। इसके अलावा उड़द की दाल प्रोटीन और फोलिक एसिड से भी भरपूर होती है।

इसे ऐसे करें अपने आहार में शामिल

दालों को सब्जियों के साथ पकाएं ताकि स्वाद और पोषण के बीच संतुलन बना रहे। दालों का सेवन दलिया बनाकर या सूप में डालकर कर सकते है। साथ ही दालों को पकाने से पहले उन्हें 6-7 घंटे पानी में भिगोकर रखें। इससे गैस की समस्या नहीं होगी।

इन बातों का रखें ध्यान

दालों का सेवन करते समय मात्रा का ध्यान रखें। दालों का अधिक सेवन गैस की समस्या पैदा कर सकता है।

Tags:    

Similar News