Diet For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खानी चाहिए गेहूं के जगह इन चीजों के आटे की रोटी, ब्लड शुगर रहेगा मैनेज

Update: 2024-09-14 12:36 GMT

Diet For Diabetes: मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन या उपयोग ठीक से नहीं कर पाता है। इससे खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। मधुमेह के रोगियों को अक्सर रोटी, परांठे या अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले गेहूं के आटे से परहेज करना पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मधुमेह के रोगी रोटी या अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद नहीं ले सकते।

"
"

जानते हैं बेहतरीन आटे के बारे में (Diet For Diabetes)

रागी का आटा

रागी का आटा मधुमेह रोधी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। रागी के आटे से बनी रोटी, डोसा या इडली मधुमेह रोगियों के लिए स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हैं।

नारियल का आटा

नारियल का आटा फाइबर का अच्छा स्रोत है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए, यह मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प है। नारियल के आटे का उपयोग रोटी, चपाती या पैनकेक बनाने के लिए किया जा सकता है।

बाजरे का आटा

बाजरा फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाता है। मधुमेह के रोगी बाजरे के आटे से बनी रोटी, डोसा या अन्य व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

ज्वार का आटा

ज्वार एक और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आटा है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ज्वार के आटे का उपयोग रोटी, डोसा, पराठा और यहां तक कि हलवा बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News