Hair Care Tips: बरसात में तेजी से बाल झड़ने से हैं परेशान ,तो इन घरेलू उपाय से कंट्रोल होगा हेयर फॉल

Update: 2024-07-24 09:16 GMT

Hair Care Tips: जहां पर एक तरफ बरसात का मौसम सभी लोगों को पसंद होता है। तो वहीं दूसरी तरफ यही बरसात का मौसम कई सारी बीमारियां लेकर दस्तक दे रहा होता ह।. ऐसे में हर किसी के बाल झड़ने टूटने की समस्या आम सी बात हो जाती है. यहां तक की बाल टूटने की समस्या न केवल बारिश के मौसम में ज्यादा सामने आती है, बल्कि बढ़ती उम्र तनाव, खान-पान, प्रदूषण आदि इस सबसे भी बालों का झड़ना और टूटना ज्यादा अधिक हो जाता है।

"
"

ऐसी बीमारियां भी शामिल हो जाती हैं जिससे बालों का पतला होना और टूटना लगातार बढ़ता ही जाता है। हर एक व्यक्ति यही चाहता है खासकर महिलाएं और लड़कियों यही चाहती हैं कि उनके बाल घने मजबूत और लंबे हो।ऐसे में कई महिलाएं तो घरेलू नुस्खे के साथ-साथ बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स भी अपने बालों में इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ समय के लिए हेयर फॉल रुक जाता है लेकिन फिर से स्टार्ट हो जाता है।

आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जिससे आप प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को लंबा घना और मजबूत कर सकते हैं।साथ ही साथ बालों का झड़ना टूटना बाकी की समस्याएं दूर हो जाएंगी. आइए जानते है कुछ घरेलू टिप्स और घरेलू नुस्खे जिससे आजमाकर आपके बाल लंबे और मजबूत घने रहेंगे और टूटना बंद हो जाएंगे।

बालों में लगाएं आंवला (Hair Care Tips)

आपको बता दें अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी होती है तो इसके कारण भी आपके बाल टूटने और झड़ने लगते है। ऐसे में आप अगर आप आंवला का सेवन करेंगे तो आपके बाल एकदम लंबे और घनें रहने वाले है. आप आंवला का सेवन खा कर भी कर सकते है।साथ ही साथ आप आंवला का पेस्ट भी बनाकर अपने बालों में लगा सकते है।

तेल की मालिश बालों के लिए बेहद जरूरी

अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत करना चाहते हैं तो सबसे पहला काम यही है कि आप अच्छे से अपने सर पर तेल की मालिश करें ताकि हर एक बाल तेल से लिप्त हो जाए। तेल की मालिश से न केवल आपके बाल टूटना काम हो जाएंगे बल्कि यह मालिश आपके बालों को घना लंबा और मजबूत करने के भी काम आएगी।

बालों में लगाए मेथी का पेस्ट

आपको बता दें, मेथी में वह सारे पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बालों को मजबूत, घना और लंबा करने के लिए लाभकारी है। अगर आपको भी टूट रहें और झड़ते बालों से परेशानी हो रहें है तो आप मेथी का पेस्ट अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लगाएं प्याज़ का रस

प्याज़ के रस में वह पोषण तत्व मौजूद होते है जो आपके बालों को जड़ से स्ट्रॉन्ग करने का काम करते हैं। अगर आप बालों में प्याज का रस का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बालों का टूटना और झड़ना एकदम कम हो जाएगा. यहां तक की अब तो मार्केट में भी प्याज के रस वाले शैंपू और कंडीशनर मिल रहे हैं।बाजार में मिलने वाले प्याज के रस के प्रोडक्ट काफी महंगे है, लेकिन आप घर के घरेलू नुस्खे ही आजमा सकते हैं जिससे आपके बाल प्राकृतिक तरीके से लंबे हो जाएंगे।


एलोवेरा का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आप यह बात तो जरुर जानते होंगे एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है, ऐसे ही लाभकारी एलोवेरा बालों के पोषण तत्व के लिए भी होता है। अगर आप अपने बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल घने और प्राकृतिक तरीके से लंबे होंगे. साथ ही टूटने झड़ने वाली परेशानी भी गायब हो जाएगी।

Tags:    

Similar News