Health Tips: हमेशा महसूस होती है कमजोरी? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, शरीर में आएगी बिजली जैसी फुर्ती

Update: 2024-09-09 09:34 GMT

Health Tips : इस भाग दौड़ वाली जिंदगी में अगर आपको भी अक्सर थकावट और कमजोरी महसूस होती है, तो ऐसा माना जाता है कि आपका हीमोग्लोबिन लेवल कम होता जा रहा है. आपको बता दे हीमोग्लोबिन हमारे खून का एक बहुत ही महत्वपूर्ण कंपोनेंट है. अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो इससे आपके शरीर में कई सारी बीमारियां दस्तक दे सकती हैं. फिलहाल आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आपका हीमोग्लोबिन लेवल एकदम परफेक्ट रहेगा. अगर आप इन सभी चीजों का सेवन करेंगे तो.

"
"

डाइट में करें आंवला शामिल (Health Tips)

आवंला एक ऐसा फल है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभकारी है. आंवला में मौजूद न्यूट्रिशन एंड विटामिन आपके हीमोग्लोबिन लेवल को स्तर करने में लाभकारी होता है. साथ ही अगर आप इसको डाइट में शामिल करेंगे तो विटामिन सी आयरन जैसी कमी भी आपको नहीं होगी.

आवंला को करें इस तरह डाइट में शामिल

आवंला अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप रोज सुबह सबसे पहले उठकर एक गिलास पानी में आवंला का निचोड़ हुआ रस ले सकते हैं. इसके अलावा आप आवंला की चटनी या फिर आवंला का जैम भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

चुकंदर खाएं

चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में चुकंदर शामिल करेंगे तो इससे आपका हीमोग्लोबिन लेवल एकदम ठीक रहेगा. साथ ही साथ यह दिल से संबंधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है.

ऐसे करें चुकंदर का सेवन

चुकंदर का सेवन आप अलग-अलग तरह से कर सकते हैं. इसकी आप सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं, या फिर आप सलाद में भी इसको खा सकते हैं.

खजूर

हीमोग्लोबिन के लेवल को एकदम ठीक करने के लिए खजूर एक बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल है. यह एकदम आयरन से भरपूर होता है. आपके शरीर की एनर्जी के लिए भी यह काफी लाभकारी है.

Tags:    

Similar News