Nail Care Tips : बारिश में ऐसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल, वरना हो सकता है इंफेक्शन

Update: 2024-09-03 09:11 GMT

Nail Care Tips: मानसून का मौसम से ताजगी और गर्मी से राहत मिलती है. लेकिन इस मौसम में स्किन और नाखूनों से जुड़ी समस्या भी पैदा हो सकती है. बारिश के मौसम में नमी और गंदगी के कारण नाखून कमजोर हो सकते हैं या टूट सकते हैं. वहीं, नाखूनों में इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ सकता है. इस वजह से मानसून सीजन में नाखूनों का खास ख्याल रखना चाहिए.

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से नाखूनों को स्वस्थ और सुंदर बनाया जा सकता है. इन आसान उपायों को अपनाकर आप मानसून के दौरान भी आपके नाखून अच्छे दिख सकते हैं.

"
"

नाखूनों को साफ रखें

मानसून में नाखूनों को साफ रखना बहुत जरूरी है. नमी के कारण गंदगी और बैक्टीरिया नाखूनों के अंदर जमा हो सकते हैं. जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अपने नाखूनों को रोजाना हल्के साबुन और पानी से धोना चाहिए. नाखूनों के अंदर की जगह को साफ करने के लिए एक ब्रश का इस्तेमाल करें.

ड्राई रखें

नमी नाखूनों को कमजोर बना सकती है इसलिए उन्हें हमेशा सूखा रखें. पानी में ज्यादा समय तक न रहें. अगर कभी नाखून गिले हो जाए तो तुरंत उन्हें पोंछ लें. इसके लिए आप एक नरम तौलिये का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मॉइस्चराइज करें

मॉनसून में नाखूनों का ड्राई होना आम बात है. इसलिए नाखूनों और क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज रखना जरूरी है. ऐसे में आप नारियल तेल, बादाम तेल या कोई भी अच्छा मॉइस्चराइजर नाखूनों पर लगा सकते हैं. इससे नाखून मुलायम और मजबूत रहेंगे.

बैलेंस डाइट लें

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस्ड डाइट भी जरूरी है. अपने भोजन में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करें. हरी सब्जियां, फल, और नट्स का सेवन नाखूनों को अंदर से मजबूत बनाता है.

शेप दें

नाखूनों को काटें और उन्हें सही शेप दें. लंबे नाखूनों में गंदगी जमा होने का ज्यादा खतरा होता है और वे आसानी से टूट भी सकते हैं. नाखूनों को गोल या चौकोर शेप में काटें जिससे वे मजबूत रहें.

Tags:    

Similar News